Hamar Goth

तातापानी, छत्तीसगढ़ का एक प्राकृतिक पर्यटन स्थल

तातापानी, छत्तीसगढ़ का एक प्राकृतिक पर्यटन स्थल

तातापानी छत्तीसगढ़ राज्य के बलरामपुर जिले में स्थित एक प्राकृतिक पर्यटन स्थल है। यह स्थान अपने प्राकृतिक रूप से निकलते गरम पानी के लिए प्रसिद्ध है। यहां के कुंडों और झरनों में धरातल से बारह माह गरम पानी प्रवाह करता रहता है। स्थानीय भाषा में “ताता” का अर्थ होता है गरम। इसी लिए इस स्थल का नाम तातापानी रखा गया है।

तातापानी का धार्मिक महत्व

स्थानीय लोगों में तातापानी का धार्मिक महत्व भी है। कहा जाता है कि भगवान श्री राम ने खेल खेल में सीता जी की और पत्थर फेका जो की सीता मां के हाथ में रखे गरम तेल के कटोरे से जा टकराया। गरम तेल छलक कर धरती पर गिरा और जहां जहां तेल की बूंदें पड़ी वहां से गरम पानी धरती से फूटकर निकलने लगा।

तातापानी का वैज्ञानिक महत्व

वैज्ञानिकों का मानना है कि तातापानी में सल्फर की मात्रा अधिक है इसी वजह से यहां से निकलने वाला पानी गर्म होता है। यहां के पानी में कई तरह के औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। कहा जाता है कि तातापानी के पानी से स्नान करने से कई तरह के चर्म रोग ठीक हो जाते हैं।

तातापानी में दर्शनीय स्थल

तातापानी में कई दर्शनीय स्थल हैं। यहां के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में शामिल हैं:

  • गर्म जल कुंड: तातापानी में कई गर्म जल कुंड हैं। इन कुंडों में पानी का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से 90 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।
  • शिव मंदिर: तातापानी में एक प्राचीन शिव मंदिर भी है। इस मंदिर में भगवान शिव की लगभग चार सौ वर्ष पुरानी मूर्ति स्थापित है।
  • जंगल: तातापानी के आसपास घना जंगल है। इस जंगल में कई तरह के वन्यजीव पाए जाते हैं।

तातापानी में मनाए जाने वाले त्योहार

तातापानी में हर वर्ष मकर संक्रांति के अवसर पर एक विशाल मेला आयोजित किया जाता है। इस मेले में दूर-दूर से लोग आते हैं। मेले में झूले, मीना बाजार और अन्य तरह की दुकानें लगती हैं।

तातापानी कैसे पहुंचे

तातापानी पहुंचने के लिए निम्नलिखित विकल्प उपलब्ध हैं:

  • सड़क मार्ग से: तातापानी बलरामपुर जिला मुख्यालय से लगभग 12 किलोमीटर दूर स्थित है। यहां तक पहुंचने के लिए बस या टैक्सी से यात्रा की जा सकती है।
  • रेल मार्ग से: तातापानी से निकटतम रेलवे स्टेशन बलरामपुर है। यहां से तातापानी तक बस या टैक्सी से यात्रा की जा सकती है।
  • वायु मार्ग से: तातापानी से निकटतम हवाई अड्डा रायपुर है। यहां से तातापानी तक बस या टैक्सी से यात्रा की जा सकती है।

तातापानी छत्तीसगढ़ राज्य का एक खूबसूरत और प्राकृतिक पर्यटन स्थल है। यहां आकर आप प्राकृतिक रूप से निकलते गरम पानी का आनंद ले सकते हैं और यहां के दर्शनीय स्थलों की सैर कर सकते हैं।

Advertisement - HG

Related Articles