Hamar Goth

मैनपाट का मनमोहक टाइगर पॉइंट जलप्रपात

मैनपाट का मनमोहक टाइगर पॉइंट जलप्रपात

छत्तीसगढ़ के मैनपाट में बहुत से पर्यटन स्थल है उनमें से एक टाइगर पॉइंट भी है। बारिश के मौसम में इसकी सुंदरता देखने के लिए दूर दूर से लोग यहाँ आते है। परिवार के साथ पिकनिक मनाने का यह उत्तम जगह है। आइये मैनपाट के इस जलप्रपात के बारे में जानते हैं।

इसे टाइगर प्वाइंट जलप्रपात इस लिए कहा जाता है क्योकि जब झरने ऊपर से जमीन ओर गिरता है तो यहा पर टाइगर की दहाड़ की की ध्वनि सुनाई पड़ती है इस लिए टाइगर प्वाइंट ( मैनपाट ) कहा जाता |इसे छत्तीसगढ़ का शिमला भी कहा जाता है ।

टाइगर प्वाइंट जलप्रपात को मैनपाट के नाम से जाना जाता है टाइगर प्वाइंट जलप्रपात समुद्र तल से 370.1 फीट की उचाई से गिरता है टाइगर प्वाइंट जलप्रपात के जंगलो के बीच में स्थित है जल प्रपात के चारो ओर जंगल और बड़े – बड़े पहाड़ स्थित है यह छत्तीसगढ़ का बहुत ही सुन्दर पिकनिक स्पॉट है यहाँ हर साल लाखो की संख्या में लोग जलप्रपात को देखने और पिकनिक बनने आते है जहा पर आने वाले सभी लोगो का मन शांत और प्राकृतिक सौंदर्य देखकर मन मोहित हो जाता है।

छत्तीसगढ़ के शिमला के नाम से प्रसिद्ध मैनपाट में टाइगर पॉइंट प्रमुख पर्यटन स्थल है। मैनपाट अंबिकापुर से लगभग 55 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। मैनपाट से टाइगर पॉइंट की दुरी लगभग 7 किलोमीटर है। यहाँ देखने के लिए हरे भरे जंगल और एक जलप्रपात है जो महादेव मुदा नदी में स्थित है। यह सुंदर जलप्रपात 80 फीट की ऊंचाई से नीचे गिरता है। झरने के नीचे जाना भी संभव है। टाइगर पॉइंट जलप्रपात के नीचे जाने के लिए सीढ़ियां बनाई गई हैं। झरने के तल तक सीढ़ियों से पहुँचा जा सकता है। झरने के नीचे जाकर आप इलाके की खूबसूरती को निहारते हुए नहा सकते हैं।

स्थानीय लोगों के अनुसार कई साल पहले इस स्थान पर बाघ पानी पीने आते थे। नतीजतन इसे वर्तमान में टाइगर प्वाइंट के रूप में जाना जाता है। इस झरने के नीचे जाते समय सावधान रहें क्योंकि यहाँ फिसलन है। यहाँ सरकार के द्वारा रेलिंग बने है ताकि आगंतुक शानदार दृश्यों का आनंद ले सकें। आसपास पर नजर रखने के लिए यहां फायर वाच टावर बनाया गया है।

कब और कैसे जाएँ

टाइगर पॉइंट जाने का उत्तम समय बरसात का मौसम है क्योंकि बरसात के मौसम में इसकी ख़ूबसूरती चरम पर होती है यहाँ जाने के लिए आपको अंबिकापुर से 55 किलोमीटर मैनपाट जाना होगा मैनपाट से टाइगर पॉइंट 7 किलोमीटर की दूरी पर है। यहा जाने के लिए आप अपने निजी वाहन का उपयोग कर सकते है।

  • निकटतम हवाई अड्डा : दरिमा हवाई अड्डा और स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा रायपुर है।
  • निकटतम बस स्टैंड : अंबिकापुर बस स्टैंड
  • निकटतम रेलवे स्टेशन : अंबिकापुर रेलवे स्टेशन
Advertisement - HG

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *